DMCA.com Protection Status freelancer kya hai freelancer se paise kaise kamaye

freelancer kya hai freelancer se paise kaise kamaye

Freelancer kya hai

हेलो दोस्तों कैसे हो आप उम्मीद करता हूं आप सब बहुत ही अच्छे होंगे। दोस्तों जैसे आप सभी जानते हैं कि अभी जो है कोरोनावायरस चल रही है जिसके चलते बहुत सारे लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है | बहुत सारे कर्मचारी को उनके नौकरी से बाहर कर दिया गया है और इसके साथ साथ ही जो बहुत सारी बिजनेस थे वह भी बंद पड़े हुए हैं बंद हो गए हैं इसके साथ जो बड़े-बड़े होटल थे वह भी बंद पड़े हुए हैं और सिनेमा हॉल भी अभी तक बंद पड़ी हुई है | कहा जाए तो इस वायरस का असर जो है हर क्षेत्र में है क्योंकि स्कूल भी बंद है कॉलेज भी बंद है कोचिंग संस्थान है इसका प्रभाव पड़ा हुआ है। तो आज जो लोग एक इनकम के भरोसे में थे वह आज सोच रहे हैं कि इनकम का एक और जरिए उनके पास होना चाहिए ताकि इस तरह की कोई आपत्ति उनके जीवन में आए तो वो उस आपत्ति से निकल पाय।

कोरोना वायरस एक बहुत ही बड़ी महामारी है | एक बहुत ही बड़ी समस्या है, लेकिन जहां समस्या होती है वहीं पर समाधान होता है यानी कि एक नए चीज का आगमन होता है | एक नई टेक्नोलॉजी का आगमन होता है जी हां दोस्तों इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं कि आप जो है अपने काम के साथ-साथ जो है पार्ट टाइम काम करके जो है पैसे कमा सकते हैं और वह जरिया है फ्रीलेंसर । फ्रीलेंसर के जरिए आप लोग बहुत पैसा कमा सकते हैं | आप इसे फुल टाइम में भी और पार्ट टाइम में भी कर सकते हैं, लेकिन शुरुआत में मैं आपको सलाह दूंगा कि आप जो है अगर फ्रीलेंसर शुरू करना चाहते हैं तो आप जो है वह पार्ट टाइम में ही शुरू करने की सलाह दूंगा | 

Freelancer क्या है ?

फ्रीलांसर एक ऑनलाइन काम करने और काम करवाने का वेबसाइट है। यहां पर कुछ कंपनियां और कुछ ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें अपना काम करवाना रहता है तो वह लोग जो है ऑनलाइन ही अपना काम करवाना चाहते हैं | जैसे यहां पर कोई व्यक्ति अगर कुछ यूट्यूब वीडियो से संबंधित वीडियो एडिटिंग करवाना चाहता है तो अगर आपको वीडियो एडिटिंग अच्छे से आती है, तो आप जो है उस क्लाइंट से बात करके आप उन से काम ले सकते हैं और वह काम जब आप पूरा करते हैं तो वह क्लाइंट आपको पेमेंट दे देता है | इसी जरिए से आप फ्रीलेनसर से पैसे कमा सकते हैं। यहा मैंने आपको एक उदाहरण बताया है | फ्रीलेंसर में आपको कई प्रकार के काम मिल जाएंगे तो जो आपको अच्छे से आता है आप उस काम पर बीड लगाएंगे यानी की बोली लगाएंगे | अगर क्लाइंट आपके बीड को यानी बोली को स्वीकार कर लेता है, तो वह काम आप उस क्लाइंट से ले सकते है और जब काम पूरा हो जाये तो आप उनसे पैसे ले सकते है |

freelancer kya hai
freelancer


फ्री लेन सर मैं आपको तरह तरह के काम देखने को मिल जाएंगे | जैसे अगर आपको फोटोशॉप आती है, तो आप  फोटोशॉप से संबंधित काम को ले सकते हैं | अगर आपको वेबसाइट डेवलपमेंट आती है तो आप जो है वेबसाइट डेवलपमेंट का काम ले सकते हैं और अगर आपको टाइपिंग का वर्क आता है तो आप जो है टाइपिंग का वर्क क्लाइंट से ले सकते हैं और उस काम को पूरा करके पैसे ले सकते  हैं और इसके साथ-साथ दोस्तों बहुत सी केटेगरी है जिस पर आप जो है काम करके यहां से पैसा कमा सकते हैं।

Freelancer me account kaise banaye

1. इसके लिए आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र से freelancer.in ओपन कर लेना है |

2. इसके बाद आपको Sign up  पर क्लिक कर अपनी ईमेल आईडी डालना है और अपना पासवर्ड बना लेना है. और join freelancer पर क्लिक करना है.

3. उसके बाद आपके सामने यूजर नाम का आप्शन आ जायेगा आपको अपना यूजर नाम डालना है .

4. उसके बाद आपको next पर क्लिक कर देना है.

5. जैसे ही आप next पर क्लिक करते है तो आपके सामने select account type का आप्शन आयेगा . अब यहाँ पे आप I want to work पर क्लिक कर दे क्योकि आप freelancer पर काम करने आये है. फिर sign up success का विंडो आ जायेगा. 

6. अब आपको अपनी skill चुनना है. skill मतलब जो चीज आपको आती है. जैसे अगर आपको mobile developement के बारे में जानकारी है तो आप इस skill को चुन सकते है. उसके बाद मोबाइल developement में जितनी भी skill आती है वो आपके सामने दिख जायेगा. यहा पे आपको जिसकी भी जानकारी हो वो select करे जैसे अगर आपको एंड्राइड के बारे में जानकारी है तो यही select कर ले . अगर आपको विंडोज की जानकारी है तो आप वो भी select कर सकते है. अब अगर आपको राइटिंग या कंटेंट इसके बारे में भी जानकारी है तो आप यहा पर भी क्लिक कर सकते है. फिर राइटिंग के अंतर्गत आपको बहुत सारे skill दिखाई देने लगेंगे. इसमें आपको जो भी आता है वो select करे. जैसे अगर आपको आर्टिकल आती है तो आप ये भी select कर ले. इसके साथ अगर आपको ब्लॉग राइटिंग, बुक राइटिंग, report writing यहा पर आप 20 स्किल चुन सकते है . 20 skill चुनने के बाद next step पर क्लिक कर दे.

7. अब आपके सामने कम्पलीट your प्रोफाइल आ जायेगा. सबसे पहले अपना नाम डाल ले. उसके बाद भाषा चुन ले. जो जो भाषा आपको आता हो. फिर आप Begginer पर क्लिक कर दे. क्योकि अभी आप काम की शुरुवात करने वाले है. फिर next step पर क्लिक करे. 

8. अब आपके सामने payment मेथड वेरीफाई करने का आप्शन आयेगा. यहा पे आप चाहे तो pay pal का अकाउंट दे सकते है या क्रेडिट और डेबिट कार्ड भी दे सकते है. जिसमे आपको सुविधा लगे वो select करे. फिर अपनी डिटेल्स दे दे. और next step पर क्लिक करे. 

9. अब आप लास्ट step में आ चुके है. यहा पर आपको स्टार्ट ट्रायल now  पर क्लिक कर देना है.

10. अब आपके सामने freelancer का होम पेज ओपन हो जायेगा लेकिन अभी भी आपका काम पूरा नहीं हुआ है. अब आपको अपना email id वेरीफाई करना है तो आपके सामने स्क्रीन के टॉप में सबसे उपर एक Verification required आ रहा होगा. यहा पे आप resend email पर क्लिक कर दे. और अपने email अकाउंट ओपन करके अपने email id को वेरीफाई कर दे. अब आपका अकाउंट बन जायेगा.

अब आपको browse पर क्लिक कर देना है. उसके बाद प्रोजेक्ट पर क्लिक करना है. अब आपको प्रोजेक्ट दिखना शुरू हो जायेगा. अब यहा पे जो प्रोजेक्ट आपको अच्छा लगे उस प्रोजेक्ट पर क्लिक करे. अब अगर आपके सामने अपडेट your प्रोफाइल का आप्शन आ रहा हो तो प्रोफेशनल हैडलाइन डाल दीजिये जैसे  I am data entry expert. उसके बाद समरी में आपको जो भी आता है उसे डाल ले. और आप घंटे का कितना रुपया लेंगे वो भी डाल ले और अपना एक प्रोफाइल पिक्चर डाल  कर सेव पर क्लिक कर दे. 

अब यहाँ से आप काम शुरू कर सकते है आपको जो भी अच्छा लगे. उस पर बिड लगाये, अगर क्लाइंट आपको काम दे देते है तो उनका काम कम्पलीट कर के उन्हें दे सकते है और पैसे ले सकते है. यहाँ पर क्लाइंट पहले आपसे सिंपल मेसेज में बात करेंगे. आपको प्रोजेक्ट के बारे में और भी जानकारी दे सकते है. यहाँ पर आप क्लाइंट से बात कर सकते है और अपने काम के हिसाब से चार्ज कर सकते है. आप यहाँ कोशिश करे की क्लाइंट के दिए समय अनुसार आप काम को कम्पलीट कर दे.

तो दोस्तों अब इस तरह से फ्रीलेनसर के जरिए भी पैसा कमा सकते हैं वह भी पार्ट टाइम में या फुल टाइम में तो उम्मीद करता हूं दोस्तों कि आप इसे जरूर फॉलो करेंगे.

Dosto is post me maine bataya hai ki freelancer kya hai aur freelancer se paise kaise kamaye. 


Post a Comment

0 Comments