DMCA.com Protection Status inspirational stories in hindi

inspirational stories in hindi

inspirational stories in hindi

एक बार की बात है एक कौवा पेड़ में बैठकर रो रहा होता है और नीचे से एक साधू गुजर रहा है तो साधू के चेहरे पर कुछ आंसू की बुँदे गिरती है. तब साधू उपर की ओर देखता है तो कौवा रो रहा होता है, तो वो कौवे से पूछता है क्यों रो रहा है? कौवा जवाब देता है की ये भी कोई ज़िन्दगी है. क्या जिंदगी दिया है भगवान ने ? inspirational stories in hindi  

inspirational stories in hindi



तो साधू उनसे पूछते है क्यों खुश नही है. तब कौवा बोलता है ये भी कोई रंग है काला. दिन भर काव काव करता हु. जिसके भी छत पर बैठता हु लोग मुझे डंडे से मारते है. श्राद्ध में काम में आता हु लोग मुझे जूठा खिलाते है. ये भी कोई ज़िन्दगी है. तो साधू मजराज उनसे पूछते है, अगर तुम्हे दुबारा मौका मिले तो क्या बनना पसंद करोगे.

तो कौवा बोलता है अगर जीवन में दोबारा मौका मिले तो मै हंश बनना पसंद करुगा. साधू बोलते है जा तुझे हंश बना दूंगा एक बार हंश से मिल आ.

motivational kahani

अब कौवा कौवा उड़ते उड़ते हंश के पास पहुचता है और हंश के पास जाकर कहता है. हंश भाई क्या मस्त रहता है तू . क्या जिंदगी है तेरी, लोग तेरी फोटो खीचते है क्या पानी में पैडल मारता है तू. क्या मस्त जिंदगी है तेरी. हंश बोलता है कौन बोला तुझको?  कौवा बोलता है तुभी खुश नहीं है. वो बोलता है नहीं, 

inspirational stories in hindi



ये भी कोई रंग दिया भगवान ने सफ़ेद रंग मरने के बाद का रंग है. पता ही नहीं चलता लोग मेरी फोटो खीच रहे है या पानी की. सफ़ेद में सफेद मिल जाता हु. ये भी कोई जिंदगी है, दोनों उड़ते उड़ते साधू के पास आते है. और बोलते है साधू महाराज हमारी ज़िन्दगी अच्छी नहीं है तो साधू बोलते है किसकी तरह बनना चाहोगे. 

वो बोलते है अगर दुबारा मौका मिले तो मै तोता बनना चाहूँगा. साधू बोलते है शर्त वही है एक बार जाके तोते से मिल आओ. दोनों उड़ते उड़ते जंगल में जाते है और एक पेड़ के 4 चक्कर मरते है तब जाके एक तोता उनका दीखता है.  तो वो बोलते है तोता भाई क्या मस्त है तू. क्या जीवन दिया भगवान ने तुझे. 

inspirational stories in hindi



लोग तुझे मिठ्ठू मिया कहके बुलाते है. लोग तुझे मिर्ची खिलाते है. घर में पाल कर रखते है. क्या जिंदगी है तेरी. तो तोता बोलता है कौन बोला तुमको. वो बोलते है तू भी खुश नहीं है. तुमको क्या तकलीफ है? तोता बोलता है तकलीफ ही तकलीफ है. तुम दोनों पेड़ के चार चक्कर लगाये तब जाके मै दिखा ये भी कोई रंग दीया भगवान ने हरे में हरा मिल जाता हु. 

अब तीनो उड़ते उड़ते साधू के पास आते है और बोलते है अगर हमें जीवन में दोबारा मौका मिले तो मोर बनना चाहेंगे. साधू बोलते है जा बनाया पर शर्त वही है. एक बार मोर से मिल आओ.

inspirational story in hindi language

अब वो तीनो उडते उड़ते जंगल में चले जाते है. और उनको एक मोर दीखता है वो उनके पास जाकर बोलते है. क्या जिंदगी है तेरी. तू हमारा नेशनल बर्ड है. जब तू पंख खोलता है तो पानी की बरसात होती है. 

inspirational stories in hindi



क्या मस्त रहता होगा तू. मोर बोलता है कौन बोला तुमको? वो लोग बोलते है तू भी खुश नहीं है. तो मोर बोलता है मेरी मा को शिकारी पकड के ले गए और एक एक पंख को नोच नोच कर निकाले गए. हमको तो अगले ही पल का पता नही होता. ये भी कोई जिंदगी दी है भगवान ने.  

तो कौवा बोलता है फिर तेरे हिसाब से सबसे अच्छा पक्षी कौन है. तो मोर बोलता है कौवा तू. कौवा बोलता है मै कैसे ? तो मोर बोलता है क्या तूने कभी कौवा बिरयानी सुनी है? लोग तुझे कभी मारते नहीं इसलिए सबसे अच्छा पक्षी तू है 

यह भी पढ़े 

 कथा सार 

 इस कहानी से हमको यह सिख मिलती है की जिस तरह से हम है. जैसे हमको भगवान ने बनाया है हम वैसे ही अच्छे है. हमें किसी और से अपनी तुलना नहीं करना चाहिए. दोस्त इस पोस्ट में मैंने motivational kahani के रूप में कौवा की कहानी बताई है.      

Post a Comment

0 Comments