DMCA.com Protection Status Ayushman card बनवाये और 5 लाख का स्वास्थ्य बिमा पाए

Ayushman card बनवाये और 5 लाख का स्वास्थ्य बिमा पाए

दोस्तों अभी आपके पास तरह तरह के कार्ड होंगे. जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, एटीएम कार्ड और राशन कार्ड होते है. जो अलग अलग जगहों में एक अलग भूमिका निभाते है और अलग अलग प्रकार से लाभ देते है. लेकिन हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुचाये ऐसे कार्ड को Ayushman card ( आयुष्मान कार्ड ) कहते है.

ayushman-card


इस कार्ड की खासियत है की यह हमें स्वास्थ्य का लाभ देती है जो की हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जारी की गई एक योजना है. जिसके अंतर्गत भारत देश के लोगो को स्वास्थ्य मिलेगा.

Ayushman card kya hai ( आयुष्मान कार्ड क्या है )

हमारी भारत सरकार द्वारा Ayushman bharat yojna ( आयुष्मान भारत योजना ) की शुरुवात 2017 में शुरू की गयी थी. आयुष्मान भारत योजना के तहत ही Ayushman card बनाया जाता है. इस योजना की खासियत है की इसमें लाभार्थियों को एक वर्ष में 5 लाख की स्वास्थ्य बिमा प्रदान की जाती है.

आयुष्मान भारत के तहत दूसरा घटक है जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना जिसे (पी ऍम जय ) भी कहा जाता है. इस योजना की शुरुवात 23 सितम्बर 2018 को हुई. इस योजना को भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया था.

Ayushman card के लाभ

जिस तरह आपके पहचान के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड है. जो पुरे देश भर में मान्य है. उसी तरह स्वास्थ्य का लाभ देने के लिए ayushman card बनवाया जाता है. आइये इसके फायदे जाने –

·         आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य 10 करोड़ गरीब और लगभग 50 करोड़ कमजोर परिवारों को कवर करना है.

·         इस योजना के तहत हर परिवार को जो इस योजना के अंतर्गत आता हो उसे हर वर्ष 5 लाख रु निजी और सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिये दिया जायेगा.

·         यह योजना पुरे देश भर में लागु है. इसके माध्यम से आप बिना पैसे के मुफ्त में इलाज करवा पाएंगे.

·         इस योजना के तहत परिवार के आकार, आयु या लिंग की कोई सीमा नहीं है.

·         इस योजना में लगभग 1393 प्रक्रिया और पैकेज शामिल है. जैसे की – दवाइया, चिकित्सको की फीस, ओ टी, कमरे का शुल्क और आई सी यु शुल्क पूरी तरह से निशुल्क है.

·         यह योजना पहले से मौजूद विभिन्न चिकित्सीय परिस्थितियों और गम्भीर बिमारिओ को पहले दिन से शामिल किया गया है.

·         इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने से 3 दिन पहले और 15 दिन बाद तक का नैदानिक उपचार, स्वास्थ्य इलाज व् दवाइया मुफ्त में उपलब्ध होती है.

Ayushman bharat yojna के और क्या लाभ है

दोस्तों अब तक तो आप Ayushman card के बारे में बहुत कुछ जान गए होंगे. इस योजना में  5 लाख रु का लाभ पुरे परिवार को मिलेगा. इसका मतलब यह है की इसका उपयोग परिवार के एक सदस्य या सभी सदस्यों के द्वारा किया जा सकेगा.

आप सभी लोग RSBY योजना को तो जानते ही होंगे. दोस्तों उस योजना में क्या होता था? वहां पर पांच सदस्यों की सीमा थी. पर आयुष्मान भारत योजना में सदस्यों की कोई भी सीमा नहीं है.

Ayushman bharat yojna list  में पात्रता की जाँच कैसे करे

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को आयुष्मान भारत योजना के तहत अपनी पात्रता की जाँच करनी होगी. जिससे लाभार्थी अपना ayushman card प्राप्त कर सके. ख़ुशी की बात यह की आप online ही अपनी पात्रता की जाँच कर सकते है. उसके लिए ये नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो करे –

ayushman-card


·         सबसे पहले आपको पी ऍम जय (PM-jay) की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन कर लेना है. आपको अपने browser में www.pmjay.gov.in को ओपन कर लेना है.

  • ·         उसके बाद इसका होम पेज खुल जायेगा इसमें आपको दिए गए चित्र के अनुसार क्लिक करना है.

    ·         जैसे ही आप I am eligible पर क्लिक करते है, तो एक और विंडो ओपन हो जाएगी.

    ·         इस पेज में आपको अपना मोबाइल नंबर डाल कर captcha code डालना है और Generate OTP पर क्लिक कर देना है.

    ·         उसके बाद आपके mobile number में एक OTP आयेगा उसको डाल कर submit पर क्लिक कर देना है.

    ·         तब Search का एक option आ जायेगा. यहाँ पर आपको अपना State (राज्य) डालना है. उसके बाद आप किस तरह अपने बारे में search करना चाहते है वह डाले. जैसे नाम, राशन कार्ड, mobile numbe इनमे से किसी एक विकल्प को select कर ले. मेरी माने तो अपने नाम से ही search करे.

    ·         उसके बाद एक और विंडो आयेगा उसमे अपनी सारी डिटेल्स डाल दे और search पर क्लिक करे.

·         तब Search का एक option आ जायेगा. यहाँ पर आपको अपना State (राज्य) डालना है. उसके बाद आप किस तरह अपने बारे में search करना चाहते है वह डाले. जैसे नाम, राशन कार्ड, mobile numbe इनमे से किसी एक विकल्प को select कर ले. मेरी माने तो अपने नाम से ही search करे.

·         उसके बाद एक और विंडो आयेगा उसमे अपनी सारी डिटेल्स डाल दे और search पर क्लिक करे.

इस तरह से आप इस योजना के अंतर्गत अपना नाम खुद से खोज सकते है वो भी अपने mobile या computer से इसके लिए आपको कही जाने की जरूरत भी नहीं है.


   क्या आपने ये जानकारिया पढ़ी 

Ayushman golden card कैसे से बनवाए

सबसे पहले आपको बता दू कि Ayushman card को ही golden card कहा जाता है. इसलिए आप बिलकुल भी कंफ्यूज न हो.

इस कार्ड को बनवाने हेतु आपको अपने नजदीकी CSC सेण्टर या ग्रामीण चॉइस सेण्टर या जन सेवा केंद्र पर जाना है. आपको इस कार्ड हेतु निम्न दस्तावेज की आवश्कता है –

  • राशन कार्ड 
  • आधार कार्ड 
  • मोबाइल नम्बर 

   

इसके बाद आपको लगभग 10 दिनों का इंतज़ार करना है. अब कुछ दिन निकल जाने के बाद जहा आप आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु गए थे. आपको फिर से वही जाने है और अपना आयुष्मान गोल्डन कार्ड प्राप्त कर लेना है.

इसके लिए आपको 30 रु का चार्ज देना होगा.

कौन कौन से बीमारी का इलाज होगा

जैसा की आप सभी जानते है की इस योजना के तहत आपको प्रति परिवार प्रतिवर्ष 5 लाख का मुफ्त इलाज मिलेगा. आयुष्मान भारत योजना में 1350 बीमारी को कवर किया गया है. इस योजना के तहत बहुत सी बीमारियों का इलाज होगा, लेकिन इस पोस्ट में कुछ बीमारियों के बारे में बता देता हु जैसे –

  • आँख 
  • कान 
  • नाक 
  • नवजात व शिशु स्वास्थ्य सेवाए 
  • माता स्वास्थ्य सेवा 
  • मानसिक बीमारी 

·         इस तरह से 1350 बीमारियों का आप इलाज करवा पाएंगे. वो भी बिलकुल मुफ्त में.

 

किन किन हॉस्पिटलो में इलाज होगा

इसके लिए भारत सरकार ने भारत के सार्वजानिक और निजी सूचीबद्ध अस्पताल में सुविधा उपलब्ध कराइ है. अस्पतालों की जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाये –

Hospital list


स्वास्थ्य पैकेज जानने के लिए इस लिंक पर जाये –

स्वास्थ्य पैकेज

तो उम्मीद करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरुर अच्छा लगा होगा. मैंने इस पोस्ट में Ayushman card के बारे में बहुत ही बारीकी से बताया है. ताकि आप इस योजना के बारे में पूरी तरह से समझ जाये और इसका लाभ ले पाए. साथ ही अपने परिवार और आस पास के लोगो को भी जागरुक कर सके.

 

      यह भी पढ़े 

Post a Comment

0 Comments